क्या आयकर दाता को दुर्घटना बीमा का लाभ मिलेगा

आजकल सोशल मीडिया का टाइम है और आज के टाइम में सभी के पास ऐसे मैसेज आते रहते हैं जिसमें तरह तरह की अजीब अजीब बातें और फैक्ट्स बताये जाते हैं जिससे उनको फायदा होता है परन्तु कई बार सोशल मीडिया पर ऐसी खबरे झूठी भी हो सकती हैं तो आपको इन खबरों का विश्लेषण करना जरुरी है।

इसी तरह की एक खबर चर्चा में अक्सर व्हाट्सप्प या फेसबुक या ट्विटर के माध्यम से सभी को मिलती होगी की जो व्यक्ति इनकम टैक्स भरता है उसे तीन साल की इनकम टैक्स रिटर्न का औसत निकलकर उसका दस गुना तक बेनिफिट मिलता है अगर उस आयकर दाता की रिटर्न लगातार भरी हुयी है तो आइए जानते हैं इस बारे में।

Fact Check

सबसे पहले तो आपको बता दे कि ज्यादा जानकारी के लिए अपने किसी वकील से जरूर संपर्क कर लें और सलाह ले ले क्योंकि समय के साथ साथ कानून और नियम सरकार द्वारा जरूरतों के अनुसार बदले और बनाये जाते हैं।

फिलहाल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ऐसा कोई कानून हमारी जानकारी में नहीं हैं जिससे इसका बेनिफिट मिल सके परन्तु सुप्रीम कोर्ट के एक केस का हवाला जरूर दिया जा रहा है जोकि Accident का केस हैं परन्तु उसमें सिर्फ मुआवजा देने के लिए इनकम का कुछ Criteria जरूर रखा हैं सुप्रीम कोर्ट के द्वारा परन्तु इनकम टैक्स विभाग की तरफ से ऐसा कुछ हमें नहीं मिला।

इसके लिए आप वायरल न्यूज़ फैक्ट चेक भी देख सकते हैं। ABP News Viral Fact Check

सुप्रीम कोर्ट जजमेंट (Judgement): पूरे फैसले की कॉपी आप स्वयं अवश्य पढ़ लें।

इस केस की जानकारी सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट से भी आप ले सकते हैं इसको आप सर्च करने के लिए वेबसाइट https://sci.gov.in/judgments पर जाएं और निम्न सुचना भरें

  • Case Type : Civil Appeal
  • Number : 9858
  • Year : 2013
  • Reportable : All
  • फिर Submit करने के बाद Judgement के नीचे 31-10-2013 पर क्लिक करें। या फिर आप सीधे निम्न लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

    Download Supreme Court Judgement Here


    Next
    This is the most recent post.
    Previous
    Older Post

    Post a Comment